पेइंग फॉर वॉचिंग चैनल था, नॉट वाकिफ ऑफ रैगिंग ऑफ रेटिंग्स: विटनेस

चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें बॉक्स चैनल और फ़क़्ट मराठी के मालिक शामिल हैं।

मुंबई:

मुंबई पुलिस द्वारा रेटिंग में हेरफेर के लिए रिपब्लिक टीवी और दो और चैनलों के खिलाफ जांच की घोषणा करने के बाद, एक व्यक्ति जिसके घर में दर्शकों की जांच के लिए “लोगों का मीटर” था, ने खुलासा किया है कि उसे कुछ चैनलों को देखने के लिए मासिक भुगतान मिला था।

वह आदमी, जो तीन गवाहों में से एक को पुलिस का कहना है कि चैनलों द्वारा रिश्वत दी गई थी, यह भी कहा कि उसे बताया गया था कि उसके घर पर स्थापित मीटर उसके बिलों की देखभाल करेगा और स्वचालित रूप से अपने डीटीएच प्लेटफॉर्म को रिचार्ज करेगा।

“बार-ओ-मीटर के कार्यकारी ने मुझे बॉक्स सिनेमा देखने के लिए कहा (जांच के तहत तीन चैनलों में से एक)। उन्होंने कहा कि मुझे दोपहर 2 से four बजे तक चैनल देखना चाहिए और मुझे 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा,” दर्शक ने बताया एनडीटीवी।

उन्होंने कहा कि उन्होंने इसे दो से तीन साल तक किया और उन्हें कभी भी यह एहसास नहीं हुआ कि इसे टीआरपी या टेलीविजन रेटिंग पॉइंट्स से जोड़ा जा सकता है।

वह रुक गया जब उसे अपने गांव जाना था। “मैं दूर था और मेरा टीवी बंद था। मैंने उनसे कहा कि मैं अब टीवी नहीं देख रहा हूं,” उन्होंने कहा।

चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें बॉक्स चैनल और फ़क़्ट मराठी के मालिक शामिल हैं। उन्हें आज न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

मुंबई पुलिस प्रमुख परम बीर सिंह के अनुसार, रिपब्लिक टीवी के निदेशकों और प्रमोटरों की जांच की जा रही है।

टीवी सेटों से जुड़े “लोग मीटर” रेटिंग को मापते हैं। मुंबई में, 2,000 घर हैं, जिनमें ये मीटर विभिन्न चैनलों की दर्शकों की संख्या के आकलन के उद्देश्य से लगाए गए हैं।

इन मीटरों से खींची गई जानकारी गुप्त होने का मतलब है।

रेटिंग एजेंसी BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) ने मीटर लगाने के लिए निजी एजेंसी हंसा को नियुक्त किया।

मुंबई पुलिस प्रमुख ने कहा कि हंसा ने टीवी रेटिंग में धांधली की शिकायत की थी। यह पाया गया कि मीडिया कंपनियों के साथ डेटा साझा किया गया था, जिन्होंने कथित तौर पर अपने चैनलों को रखने के लिए घरों को रिश्वत दी थी, जब वे उन्हें नहीं देख रहे थे।

श्री सिंह ने कहा कि BARC के साथ-साथ हंसा ने भी साक्ष्य साझा किए थे कि चैनलों ने रेटिंग बढ़ाने के लिए कुछ घरों को रिश्वत दी थी।

रिपब्लिक टीवी ने आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया है और मुंबई पुलिस पर प्रतिशोध का आरोप लगाया क्योंकि इसने सुशांत सिंह राजपूत की जांच पर सवाल उठाए थे।

पुलिस प्रमुख ने NDTV को बताया, “स्वतंत्र एजेंसी हंसा द्वारा शिकायत दर्ज की गई थी। हमारे द्वारा नहीं बल्कि संदिग्ध प्रवृत्तियों पर ध्यान दिया गया। उन्होंने रेटिंग या कुछ चैनलों के संदिग्ध रुझानों पर ध्यान दिया।”

“हमने तीन गवाहों को बुलाया है जिन्हें एक विशेष चैनल देखने के लिए पैसे दिए गए थे,” उन्होंने कहा।

मुंबई पुलिस की प्रथम सूचना रिपोर्ट में इंडिया टुडे का भी नाम है, लेकिन श्री सिंह ने एनडीटीवी से कहा, “एफआईआर में, इंडिया टुडे को एक गवाह द्वारा नामित किया गया था। लेकिन जैसा कि जांच ने न तो BARC की प्रगति की, न ही गवाहों की, और न ही आरोपी का नाम इंडिया टुडे था।” रिपब्लिक टीवी, मराठी चैनलों के नाम। अभी तक इंडिया टुडे के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। हम रिपब्लिक टीवी, मराठी चैनलों के खिलाफ आगे बढ़ रहे हैं। “

रिपब्लिक टीवी के अर्नब गोस्वामी ने कहा कि “एक भी BARC रिपोर्ट नहीं है जिसमें रिपब्लिक टीवी का उल्लेख किया गया है”। उन्होंने कहा, “भारत के लोग सच्चाई जानते हैं। BARC ने किसी भी शिकायत में गणतंत्र का उल्लेख नहीं किया है।”

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here